Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe { हिन्दी मे }

आज के इस पोस्ट मे हम आपको यह बताएंगे की कैसे आप 2022 की लिस्ट मे अपना नाम Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe है। जिनको यह नहीं पता की प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है उनको हम बता दे की आज से कुछ वर्ष पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना की सुरुवात की गई थी। इस योजना मे उनको लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती थी जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है। यह योजना का लाभ ज्यादा तर गाँव के लोग ले रहे है क्योंकि आज भी बहुत से ऐसे गाँव हमारे देश मे मावजूद है जहां पर कई लोग कच्चे मकान मे रहते है। इस योजना के तहत उन सभी लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe

दोस्तों हर साल लगभग कई सारे लोगों का नाम इस प्रधानमंत्री आवास योजना मे सामील किया जाता और उनको आर्थिक मदद दी जाती है लेकिन अगर बाट करे हम उन लोगों की जिनका नाम आवेदन के बाद भी इस लिस्ट मे नहीं आता तो आप इस योजना के अधिकारियों से बाट करके अपनी शिकायत उनको बता सकते है। साथ मे आपको बता दे की जिन लोगों का नाम इस लिस्ट मे अ चुका लेकिन उनको देखना नहीं आता वो बस इस पोस्ट के साथ बने रहे क्योंकि अब बस हम एक – एक करके सभी जरूरी स्टेप आपको इसमे बता देंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe {2022}

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe के लिए आपको बस एक मोबाईल की जरूरत पड़ेगी क्योंकि उसी के मदद से आप यह पता लगा सकोगे की आपका नाम लिस्ट मे है यह नहीं इसी के साथ आपको बता दे की इस लिस्ट की एक कॉपी आपके पंचायत के सभी सदस्यों कप भी दी जाती है। जिससे आप अपने पंचायत से भी पता लगा सकते की आपका नाम इस लिस्ट मे आया या नहीं।

इसे भी पढे – SSC CHSL Syllabus & Exam Pattern

तो चलिए हम अब आपको यह बता दे की अगर आपका नाम इस प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई लिस्ट कैसे देखें मे अ गया तो आपको अपने मोबाईल से कैसे देखना है क्योंकि मोबाईल से आप तुरंत ही पता लगा लोगे की इस लिस्ट मे मेरा नाम है या नहीं बस उसके लिए आपको अपने फोन से यह जरूरी स्टेप पूरा करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले अपने मोबाईल मे ब्राउजर ओपन कर ले।
  • फिर सर्च बॉक्स मे PMAY लिखकर सर्च कर ले जिसके बाद आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाईट मिलेगी जिसके ओपन कर ले।
  • क्लिक करते आपके सामने वेबसाईट खुल जाएगी जहा आपको MIS Report के नीचे दिख रहे सिलेक्शन फ़िल्टर पर क्लिक करना होगा।
  • बाकी की जानकारी के लिए आगे पढे।

सिलेक्शन फ़िल्टर मे कैसे अपना डाटा भरे?

दोस्तों आप सभी लोग ऊपर बताई गई जानकारी की मदद से सिलेक्शन फ़िल्टर तक पहुच गए होंगे अब आपको जो प्रोसेस हम बताएंगे उसको आप आगे से फॉलो करे आपका लिस्ट ओपन हो जाएगा। जिसके बाद आप Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe सकेंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe
  • सिलेक्शन फ़िल्टर के अंदर इन सभी डाटा को फिल करे।
  • सबसे पहले अपना राज्य सिलेक्ट करे।
  • फिर अपना जिला सिलेक्ट करे।
  • जिला के बाद आप अपना विकासखण्ड सिलेक्ट करे।
  • ग्राम पंचायत का नाम सिलेक्ट करे।
  • अब आपको लिस्ट सिलेक्ट करना होगा जिस वर्ष की आप देखना चाहते हो।
  • अब आप अपनी योजना का नाम सिलेक्ट करे।
  • योजना “प्रधानमंत्री आवास योजना
  • सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट कर क्लिक कर दे।

जैसे ही आप सबमिट का बटन दबाएंगे फाइल डाउनलोड होकर खुल जाएगी जिसमे आपका नाम है यह नहीं या आप देख सकेंगे?

इसे भी पढे – Vidhwa Pension List UP 2020-21

तो इस प्रकार आप आसानी से अपना नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें सकते हो इस लिस्ट मे आपका नाम और बाकी सभी जानकारी उपलब्ध रहती है जिससे आप आसानी से यह पता लगा लोगे की यह लिस्ट मे मेरा नाम है यह नहीं साथ मे आप अपने आस पड़ोस का नाम भी इस Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe वो भी जान चुके है। तो चलाइए अब आपको हम इसी जानकारी के साथ अलविदा बोलेंगे और अब आपके लिए कुछ नई जानकारी के साथ नई पोस्ट लेकर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.